जानिए क्रिकेट में कितने प्रकार के आउट होते हैं? 2024 NEW नियम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट में कितने प्रकार के आउट होते हैं इस बात की जानकारी बहुत से क्रिकेट प्रेमी कोई इस बात की जानकारी नहीं होती है आज हम इस लेख में Cricket Me Kitne Prakar ke Out Hote Hai,Cricket 2024 NEW नियम इसके बारे में बात करेंगे ऐसे दो मुख्ता क्रिकेट में 10 प्रकार से एक खिलाड़ी आउट हो सकता है लेकिन कुछ नियमों के बदलाव के कारण अब क्रिकेट में 11 ऐसे तरीके हैं जिनके कारण एक बल्लेबाज आउट हो सकता है जानिए क्या है 11 तरीके से जो एक बल्लेबाज आउट हो सकता है

क्रिकेट में कितने प्रकार के आउट होते हैं?
क्रिकेट में कितने प्रकार के आउट होते हैं?

क्रिकेट में कितने प्रकार के आउट होते हैं?

क्या आपको पता है की परंपरागत क्रिकेट में एक बल्लेबाज कितने तरीको से आउट हो सकता है तो इसका जवाब है की बल्लेबाज कुल 11 तरीको से आउट हो सकता है

1. क्लीन बोल्ड :– यदि गेंदबाज एक लीगल गेंद से बल्लेबाज के विकेटों को भंग कर दे तो बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड आउट करार दिया जाएगा। यह तरीका गेंदबाज के लिए सबसे लुभाने वाला होता है, और यदि उसने गेंद को लीगल तरीके से किया है तो उसे अंपायर को अपील करने की आवश्यकता नही, जब विकेट्स और गिल्लियां बिखरती है,

उससे अधिक सुंदर दृश्य एक गेंदबाज के लिए और कुछ नही। यह एक बल्लेबाज के आउट होने का दूसरा सबसे कॉमन तरीका है।

2. कैच आउट :– जब गेंदबाज कोई लीगल गेंद करता है और गेंद, बल्लेबाज के बल्ले के संपर्क में आकर हवा में होता है और कोई क्षेत्ररक्षक उस गेंद को भूमि के संपर्कन्मे आने से पहले लपक ले तो बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है, इसके भी तीन प्रकार होते है,

विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है?

पहला सामान्य कैच आउट जिसकी परिभाषा उपर्युक्त है, दूसरा कॉट बिहाइंड विकेट इसमें बल्ले से संपर्क के बाद गेंद को विकेट कीपर लपकता है,और तीसरा है कॉट एंड बोल्ड इसमें बल्ले से संपर्क के बाद गेंद को गेंदबाज ही लपकता है।

यह बल्लेबाज के आउट होने का सबसे कॉमन तरीका है।

3. पगबाधा विकेट :– जब गेंदबाज एक लीगल डिलीवरी करता है और गेंद बल्लेबाज के बल्ले और हाथ(पंजे से कोहनी तक के भाग) के अतिरिक्त किसी अन्य भाग को जा लगती है और अंपायर की दृष्टि व अनुमान में यदि वह गेंद विकेटों को जा लगती तो गेंदबाज के अपील में बल्लेबाज को आउट करार दिया जा सकता है, परंतु इसमें अंपायर को कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना होता है,

जैसे गेंद का टप्पा पिच के किस भाग पर पड़ा, यदि गेंद आउटसाइड ऑफ या स्टंप लाइन पर टप्पा लेती है तो ही आगे की प्रक्रिया देखी जाती है अन्यथा आउटसाइड लेग टप्पा होने पर अपील वही खारिज हो जाती है, पहले चरण के बाद अगले चरण में यह देखा जाता है की जब गेंद बल्लेबाज के पैड को जाकर लगता हैं तो उसका इंपैक्ट स्टंप फ्रेम में होना चाहिए और यदि बल्लेबाज ने शॉट ऑफर न किया हो तो इंपैक्ट न होने पर भी अपील को अगले चरण में ले जाया जाता है,

अगले चरण में देखा जाता हैं की यदि गेंद के मार्ग में बाधा नहीं आती तो गेंद स्टंप से जाकर लगती की नही, यहां ध्यान रखने योग्य बात यह है की गेंद का बल्लेबाज के पैड से प्रथम स्पर्श और स्टंप लाइन की दूरी 3.5 मीटर से अधिक न हो।

4. रन आउट :– जब बल्लेबाज रन लेने की आकांक्षा से क्रीज को छोड़ता है और इस दौरान कोई क्षेत्ररक्षक विकेट को बिखेर देता तो बल्लेबाज को रनआउट करार दिया जा सकता है। एक बल्लेबाज को रनआउट होना बिल्कुल भी पसंद नही होता और हो भी क्यों रनआउट का होना बल्लेबाज के दुर्भाग्य को दर्शाता है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉग इस मामले में काफी आगे थे, वे 104 बार किसी रनआउट का हिस्सा थे जहा 31 बार वो खुद आउट हुए और 73 बार साथी खिलाड़ी को रनआउट कराया।

5. स्टंप आउट :– जब कोई गेंदबाज लीगल डिलीवरी करता है इसमें वाइडबाल भी शामिल है, और बल्लेबाज शॉट लगाने के प्रयास में क्रीज छोड़ देता है और गेंद विकेटकीपर के पास के दस्तानों में पहुंच जाती है और कीपर विकेटों को बिखेर देता है तो बल्लेबाज को स्टंप्ड आउट करार दिया जाता है।

इसमें गेंदबाज के फिरकी के साथ साथ विकेटकीपर की चतुराई और चपलता का भी उतना ही योगदान होता है। सबसे तेज स्टंप करने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के नाम है

उन्होंने गेंद के मिस होने के बाद गेंद से गिल्लियां बिखेरने में मात्र 0.08 सेकंड्स का समय लिया, पलक झपकाने में भी इससे अधिक समय लगता है।

6. हिट विकेट :– जब बल्लेबाज एक जीवित गेंद के दौरान स्वयं से विकेट को भंग कर देता है तो उसे हिट विकेट आउट करार दे दिया जाता है। बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में कुल 163 बार, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में 77 बार और ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 30 बार हिट विकेट आउट हुए हैं।

7. ओब्सट्रक्टिंग द फील्ड :– जब बल्लेबाज क्रीज से बाहर होता है और क्षेत्ररक्षक को गेंद पकड़ने और विकेट पे मारने में जानबूझकर बाधा उत्पन्न करने का प्रयास करता है तो उसे फील्ड में बाधा उत्पन्न करने लिए आउट करार दिया जा सकता है। यह आउट होने का सबसे विरल तरीको में से एक है अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में केवल 7 बार इस तरीके से बल्लेबाज आउट हुआ है।

8. हैंडलिंग द बाल :– जब बल्लेबाज एक जीवित गेंद को हाथ से पकड़ लेता है तो उसे हैंडलिंग द बाल आउट करार दिया जा सकता है, क्रिकेट के रूल बुक के रूल क्रमांक 33 में इसका उल्लेख है, आखिरी बार इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक एक टेस्ट मैच के दौरान इस तरीके से आउट हुए थे।

9. मांकडिंग :– जब नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज, गेंदबाज के गेंद फेकने से पूर्व ही क्रीज छोड़ देता है और गेंदबाज विकेट को भंग कर देता है तो बल्लेबाज को मांकडिंग आउट दिया जाता है। भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान वीना मांकड़ को इसका जन्मदाता माना जाता है, इसे पहले खेल भावना के खिलाफ माना जाता था लेकिन अश्विन के इंसीडेंट के बाद इस को नियम बना दिया गया।

10. रिटायर्ड आउट :– आपने रिटायर्ड हर्ट के बारे में तो सुना ही होगा ये भी उससे मिलता जुलता ही है बस इसमें फर्क ये होता है की बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाज करने मैदान में नही उतर सकता। इस नियम को हाल ही में शामिल किया गया है।

11. टाइम आउट :– जब कोई बल्लेबाज आउट होता है तो अगले बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर क्रीज पर मौजूद होना होता है यदि वह तय समय पर क्रीज में नही पहुंच पाता तो उसे टाइम आउट करार दे दिया जा सकता है।

यह आउट होने का सबसे विरल तरीका है हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस तरीके से आउट होने वाले श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज पहले खिलाड़ी बने।

अब तक सबसे ज्यादा क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाला देश कौन है?
विराट कोहली के जन्मदिन पर ऐतिहासिक शतक King Of Cricket

FAQ

क्रिकेट में कुल कितने प्रकार के आउट होते हैं?

उत्तर: क्रिकेट में कई प्रकार के आउट होते हैं, जैसे कि बोल्ड, कैच, स्टम्प्ड, गेंद दो बार मारना, हिट विकेट, फील्ड निरोधक, रन आउट, रिटायर्ड, एलबीडब्ल्यू, हैंडलिंग बॉल, और टाइम-आउट।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कैसे कोई बल्लेबाज आउट होता है रन आउट के द्वारा?

उत्तर: रन आउट होता है जब बल्लेबाज दौड़ते समय दो बार हिट करने से पहले गेंद की गिल्लियां बिखेर देता है और फील्डर उसे गेंद के लक्ष्य में फेकता है। यदि गेंद बल्लेबाज के हाथ में नहीं है, तो वह आउट हो जाता है।

क्या है क्रिकेट में स्टम्प्ड का तरीका?

उत्तर: स्टम्प्ड होने के लिए, बल्लेबाज का पैर क्रीज से बाहर होना चाहिए और विकेटकीपर को गेंद को स्टम्प करने की अनुमति होनी चाहिए। यदि गेंदबाज की गेंद को बल्लेबाज को आउट करने की कोशिश में बल्लेबाज की पाँव क्रीज से बाहर हैं और गेंदबाज की गिल्ली उसे स्टम्प करती है, तो बल्लेबाज को स्टम्प्ड आउट किया जाता है।

क्या है क्रिकेट में रिटायर्ड आउट का कारण?

उत्तर: रिटायर्ड आउट का कारण हो सकता है चोट, अनुशासन की उल्लंघन, या विपक्षी टीम की सहमति के बिना पारी छोड़कर जाना। जब कोई बल्लेबाज अनुमति के बिना पारी छोड़कर जाता है, तो उसे रिटायर्ड आउट किया जाता है।

क्या है क्रिकेट में हिट विकेट का अर्थ?

उत्तर: हिट विकेट का अर्थ है जब बल्लेबाज गेंद को अपने बॉडी के किसी हिस्से से हिट करता है, जैसे कि हाथ, पैर, या शरीर का कोई अन्य हिस्सा, और गेंद उसके स्टंप से टच होती है। इस स्थिति में, बल्लेबाज को हिट विकेट आउट किया जाता है।

क्रिकेट में कौन-कौन से गेंदबाज आउट कर सकते हैं?

उत्तर: क्रिकेट में कई प्रकार के गेंदबाज होते हैं जो बल्लेबाज को आउट कर सकते हैं, जैसे कि फास्ट बॉलर, स्लो बॉलर, स्पिन बॉलर, और मेडियम-पेस बॉलर। फास्ट बॉलर गेंद को तेजी से फेंकते हैं, स्लो बॉलर गेंद को धीमी गति से फेंकते हैं, स्पिन बॉलर गेंद को घुमाकर फेंकते हैं जिससे वह आराम से बल्लेबाज को गुमराह कर सकते हैं, और मेडियम-पेस बॉलर गेंद को मध्यम गति से फेंकते हैं। सभी ये गेंदबाज विभिन्न तरीकों से आउट करने की कोशिश करते हैं।

क्रिकेट मैच में रिफरी क्या करते हैं?

उत्तर: रिफरी क्रिकेट मैच में नियमों का पालन करते हैं और खिलाड़ियों और टीमों की उल्लंघन की स्थिति में निर्णय करते हैं। वे गेम की निगरानी करते हैं, उल्लंघन की स्थिति पर फैसला करते हैं, और मैच की स्थिति में निर्णय करने के लिए टीमों के कप्तानों से सलाह मांगते हैं। रिफरी का मुख्य उद्देश्य निष्पक्ष और न्यायसंगत खेलने की सुनिश्चितता बनाए रखना होता है।

क्रिकेट मैच में डिस्मिसल क्या होता है?

उत्तर: डिस्मिसल का मतलब है कि बल्लेबाज या गेंदबाज को आउट कर दिया जाता है। जब गेंदबाज या फील्डर बल्लेबाज को आउट करते हैं, तो उसे डिस्मिसल कहा जाता है। डिस्मिसल के कई तरीके हो सकते हैं, जैसे कि बोल्ड, कैच, स्टम्प्ड, हिट विकेट, फील्ड निरोधक, रन आउट, रिटायर्ड, एलबीडब्ल्यू, हैंडलिंग बॉल, और टाइम-आउट।

क्रिकेट मैच में हैट-ट्रिक क्या है?

उत्तर: हैट-ट्रिक का मतलब है कि एक गेंदबाज तीन कनेक्टेक्टिव डिस्मिसल प्राप्त करता है, यानी कि उसे तीन बॉल्स में तीन बल्लेबाजों को आउट करने की कामयाबी प्राप्त होती है। यह एक गेंदबाज के लिए बड़ी ही प्रशंसनीय कार्यक्षेत्र होता है और यह क्रिकेट मैच में अद्वितीय प्रदर्शन का प्रतीक होता है।

क्रिकेट मैच में दिशा और दूरी कैसे मापी जाती है?

उत्तर: क्रिकेट मैच में गेंद की दिशा और दूरी का मापन गेंदबाज और कैचर द्वारा किया जाता है। गेंदबाज अपनी गेंद की दिशा को लक्ष्य में फेंकते हैं और कैचर उस गेंद को पकड़ने के बाद उसकी दूरी का मापन करता है। इस से यह पता चलता है कि गेंद कितनी दूर गई है और किस दिशा में गई है।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली