भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? 1975 से 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय क्रिकेट टीम के इन दो विश्व कप जीतों ने देश की क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है और वे देश को गर्व महसूस कराते हैं। इन दो जीतों के साथ, भारत क्रिकेट टीम ने विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई है और क्रिकेट जगत में प्रतिस्पर्धा में एक बड़ा दायरा बनाया है। ऐसे बहुत से बड़े उपलब्धियां के बारे में आप को इस लेख में देखने को मिलेगा जिसमे आप को भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? (How many World Cups has India won? ) और 1975 से 2023 तक क्रिकेट विश्व कप विजेता कौन -कौन है ऐसे बहुत से प्रश्न के उत्तर आप को देखने को मिलेगा।

भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? (How many World Cups has India won? )
भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? (How many World Cups has India won? )

Table of Contents

भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? (How many World Cups has India won?)

भारत क्रिकेट टीम ने अब तक विश्व कप (50-50 ओवर्स फॉर्मेट) में दो बार विजयी बना है। भारत की पहली विश्व कप जीत 1983 में हुई थी, जब कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में टूर्नामेंट जीता था। भारत की दूसरी विश्व कप जीत 2011 में हुई थी, जब महेंद्र सिंध धोनी के कप्तानी में भारत ने इस टूर्नामेंट को अपने घर में जीता था। भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में विश्व कप जीतकर विश्व के ध्यान केंद्र बने। इस विजय के बाद, देश के क्रिकेट प्रेमियों की आँखें और खुशी से चमक गई। यह विजय भारत के क्रिकेट इतिहास में एक अनुपम मोमेंट बन गई। कपिल देव के अग्रणीत्व में टीम ने देश के लिए एक नया मानचित्र बनाया था और यह विश्व कप जीतकर उत्साहित और गर्व महसूस किया था। विश्व कप फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर विश्व कप का खिताब जीता था।

ICC वर्ल्ड कप 2023 सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है?

विश्व कप 2011 में भारत को इंडिया ने तीसरी बार विश्व कप जीतने का मौका दिया। इस बार की विश्व कप का आयोजन भारत, श्रीलंका और बांगलादेश में हुआ था। इस बार के विश्व कप में कप्तान महेंद्र सिंध धोनी ने अपने लीडरशिप के साथ टीम को विश्व कप के शीर्ष पर ले जाया। फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर विश्व कप जीता। इससे भारत ने तीसरे बार विश्व कप का खिताब जीता और विश्व के महान क्रिकेट टीमों में से एक मानी जाने लगी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप टूर्नामेंट में बेहतरीन और यादगार प्रदर्शन किया है। भारत की टीम ने अपने धैर्य, क्षमता और सहनशीलता के साथ कई अनदेखे और लगातार जीते हैं। विश्व कप टूर्नामेंट खेलते वक्त भारतीय टीम ने अपने जाने-माने खिलाड़ियों जैसे सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के बलिदानी प्रदर्शन से दिलों में छाप छोड़ दी।

भारतीय क्रिकेट टीम का विश्व कप खिताब प्राप्त करने का एक और महत्वपूर्ण कारण उसके विभिन्न क्षेत्रीय और आंतरविदेशी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन रहा है। भारतीय क्रिकेटर उन्हें विश्व कप टूर्नामेंटों के दौरान अपनी जानदार खेल के लिए अधिक प्रसिद्धि और सम्मान कमाए हैं। विश्व कप में भारत की टीम के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करके अपने देश का मानचित्र ऊँचा किया है। भारत की टीम ने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है और उन्हें विश्वास है कि यह उच्च स्तरीय क्रिकेट टीम आगे भी यहाँ जगमगाने का अवसर प्रदान करेगी।

यहां तक कि क्रिकेट के खिलाड़ियों के बिना यह खिताब संभव नहीं होता। भारतीय क्रिकेट टीम के कई महान और अनुभवी खिलाड़ियों ने विश्व कप टूर्नामेंट में उनके साथ खेलकर देश को गर्व महसूस कराया है। इससे नहीं सिर्फ क्रिकेट के क्षेत्र में भारत को एक नया विकेटरिया मिला है, बल्कि इससे भारत एक अच्छे क्रिकेट देश के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

भारतीय क्रिकेट टीम की यह जीतें उसके खिलाड़ियों के कठिन परिश्रम, जुनून और समर्पण का परिणाम हैं। इन्होंने न तो सिर्फ अपने देश के लिए बल्कि क्रिकेट के खिलाड़ियों के प्रति भी समर्पित रूप से काम किया है। यहाँ तक कि खिलाड़ियों के बलिदानी प्रदर्शन के कारण वे अनेक उपलब्धियों को हासिल करने में सफल रहे हैं। उन्हें विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलने से भारतीय क्रिकेट टीम ने भारतीय खिलाड़ियों को खेल में एक अग्रणी भूमिका दी है।

1975 से 2023 तक क्रिकेट विश्व कप विजेता ? (Cricket World Cup winners from 1975 to 2024?)

1975 से 2019 तक, ICC क्रिकेट विश्व कप (ODI फॉर्मेट) के टूर्नामेंट में कई देशों ने विजय प्राप्त की है। यह टूर्नामेंट वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित क्रिकेट टूर्नामेंटों में से एक है और यह दुनिया के सभी ODI टीमों के बीच सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी का मैदान होता है। चलिए, इस दिलचस्प और उत्साहभरे सफलता और टूर्नामेंट के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं:

  • 1975 – प्रथम ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

पहले ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1975 में इंग्लैंड में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में पश्चिम इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने पश्चिम इंडीज को 17 रनों से हराकर पहली विश्व कप खिताब जीता।
  • 1979 – दूसरा ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

दूसरे ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1979 में भी इंग्लैंड में हुआ था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम वेस्टइंडीज रही, जिसने इंग्लैंड को 92 रनों से हराकर दूसरी विश्व कप खिताब जीता।
  • 1983 – तीसरा ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

तीसरे ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1983 में भारत में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम भारत रही, जिसने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर तीसरी विश्व कप खिताब जीता। इससे भारत ने पहली बार विश्व कप खिताब जीता और उनकी क्रिकेट इतिहास में यह दिन एक अनमोल और यादगार दिन बन गया।
  • 1987 – चौथा ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

चौथे ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1987 में भी इंडिया और पाकिस्तान में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने इंग्लैंड को 7 रनों से हराकर चौथे विश्व कप खिताब जीता।
  • 1992 – पांचवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

पांचवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1992 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम पाकिस्तान रही, जिसने इंग्लैंड को 22 रनों से हराकर पांचवा विश्व कप खिताब जीता।
  • 1996 – छठा ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

छठे ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1996 में भारत, पाकिस्तान, और स्रीलंका में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में श्रीलंका, और आस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम स्रीलंका रही, जिसने आस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर छठा विश्व कप खिताब जीता।
  • 1999 – सातवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

सातवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 1999 में इंग्लैंड में हुआ था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर सातवां विश्व कप खिताब जीता।
  • 2003 – आठवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता 

आठवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 2003 में दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, और केन्या में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने इंडिया को 125 रनों से हराकर आठवां विश्व कप खिताब जीता।
  • 2007 – नौवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

नौवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 2007 में वेस्टइंडीज, जमैका, और बर्बाडोस में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने स्रीलंका को 53 रनों से हराकर नौवां विश्व कप खिताब जीता।
  • 2011 – दसवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

दसवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 2011 में भारत, श्रीलंका, और बांग्लादेश में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम भारत रही, जिसने स्रीलंका को 6 विकेट से हराकर दसवां विश्व कप खिताब जीता।
  • 2015 – ग्यारहवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

ग्यारहवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर ग्यारहवां विश्व कप खिताब जीता।
  • 2019 – बारहवां ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता

बारहवां ICC क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में किया गया था। इस टूर्नामेंट की फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हुआ था। विजेता टीम इंग्लैंड रही, जिसने फाइनल को सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर बारहवां विश्व कप खिताब जीता।

इस तरीके से, 1975 से 2023 तक के ICC क्रिकेट विश्व कप के टूर्नामेंट में विभिन्न देशों ने बारिकी से संघर्ष किया और कई यादगार अवसरों को साझा किया। इन टूर्नामेंट के माध्यम से विभिन्न देशों के क्रिकेटर ने अपने देश का मान बढ़ाया और क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई। इस तरह के टूर्नामेंट के लिए नए उत्साह से उपलब्धियों की कामना की जा सकती है।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची

यह जानने के लिए कि 1975 से 2023 तक क्रिकेट विश्व कप के टूर्नामेंट में किन विजेता देशों ने अपनी यादगार जीत हासिल की है, नीचे एक सूची प्रदान की गई है:

1975 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया
1979 – विजेता: वेस्टइंडीज
1983 – विजेता: भारत
1987 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया
1992 – विजेता: पाकिस्तान
1996 – विजेता: श्रीलंका
1999 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया
2003 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया 
2007 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया
2011 – विजेता: भारत
2015 – विजेता: ऑस्ट्रेलिया
2019-विजेता: इंग्लैंड
2023 -विजेता: ऑस्ट्रेलिया

1975 से 2019 तक की ICC वर्ल्ड कप विजेता सूची 

भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? 1975 से 2023 (How many World Cups has India won? )
How many World Cups has India won?
1975 से 2019 तकमुकाबला टीमविजेता
1975ऑस्ट्रेलिया v/s पश्चिम इंडीजऑस्ट्रेलिया
1979वेस्टइंडीज v/s इंग्लैंडवेस्टइंडीज
1983वेस्टइंडीज v/s भारतभारत
1987ऑस्ट्रेलिया v/s इंग्लैंडऑस्ट्रेलिया
1992पाकिस्तान v/s इंग्लैंडपाकिस्तान
1996श्रीलंका v/s आस्ट्रेलियाश्रीलंका
1999पाकिस्तान v/s ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2003भारत v/s ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2007ऑस्ट्रेलिया v/s श्रीलंकाऑस्ट्रेलिया
2011भारत v/s श्रीलंकाभारत
2015ऑस्ट्रेलिया v/s न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया
2019इंग्लैंड v/sन्यूजीलैंडइंग्लैंड
2023भारत v/s ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया

क्या जानकारी यूट्यूब में देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

यहां पर देखें यूट्यूब

Bharat Ne Ab Tak Kitne World Cup Jeete Hain?

सितंबर 2021 में मेरे आखिरी अपडेट के अनुसार, भारत (भारत) ने दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे। उन्होंने अपना पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और अपना दूसरा विश्व कप 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता।

लोगों के द्वारा पूछे गए प्रश्न उत्तर

भारत ने कौन-कौन से वर्षों में विश्व कप जीते हैं?

भारत ने अब तक दो ICC क्रिकेट विश्व कप (ODI फॉर्मेट) जीते हैं। इन वर्षों में विश्व कप जीतने का संघर्ष किया गया था:

1983: भारत ने पहली बार 1983 में विश्व कप जीता था। इस वर्ष का विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किया गया था। फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने पश्चिम इंडीज को 43 रनों से हराया था। इस समय भारतीय टीम की कप्तानी कप्तान कपिल देव ने की थी।

2011: दूसरी बार भारत ने 2011 में विश्व कप जीता था। इस वर्ष का विश्व कप भारत में आयोजित किया गया था। फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था। इस समय भारतीय टीम की कप्तानी कप्तान महेंद्र सिंध धोनी ने की थी।

1983 में भारत की पहली विश्व कप जीत किस देश में हुई थी?

1983 में भारत की पहली विश्व कप जीत इंग्लैंड में हुई थी। ICC क्रिकेट विश्व कप 1983 का आयोजन इंग्लैंड के विभिन्न स्टेडियमों में हुआ था। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस टूर्नामेंट की फाइनल में पश्चिम इंडीज को मुकाबला करते हुए एक ऐतिहासिक जीत हासिल की थी।

फाइनल मैच 25 जून, 1983 को लॉर्ड’s क्रिकेट ग्राउंड, लंडन में खेला गया था। भारतीय टीम ने चेसिंग करते हुए विश्व कप फाइनल में पश्चिम इंडीज को 183 रनों से हराया था। भारत की इस विजय के माध्यम से कप्तान कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट की दुनिया में महत्वपूर्ण पहचान बनी और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ा। यह भारत के क्रिकेट रूढ़िवादी मानसिकता को बदल देने वाली एक ऐतिहासिक जीत थी।

2011 में भारत की दूसरी विश्व कप जीत किस देश में हुई थी?

2011 में भारत की दूसरी विश्व कप जीत भारत में हुई थी। ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 का आयोजन भारत, बांगलादेश, और स्रीलंका के बीच संयुक्त रूप से किया गया था। यह विश्व कप तीन देशों के संयुक्त आयोजन का पहला संस्करण था।

भारत के इस जीत का आयोजन भारतीय समृद्धि के भव्य आयोजन के साथ हुआ था। फाइनल मैच 2 अप्रैल, 2011 को वंदे मातरम् एस्टेडियम, मुंबई में खेला गया था। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस फाइनल मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर दूसरी बार विश्व कप खिताब जीता था। इस समय भारतीय टीम की कप्तानी कप्तान महेंद्र सिंध धोनी ने की थी।

भारत की इस जीत से देश की क्रिकेट भक्ति और उत्साह में भारी बढ़ोतरी हुई और क्रिकेटरों को और उनके खिलाड़ी प्रदर्शन को बढ़ावा मिला। यह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक गर्वनगर अध्याय रहा है।

भारत ने विश्व कप जीतने के लिए कितने मैच खेले थे?

भारत ने विश्व कप जीतने के लिए विभिन्न वर्षों में कुल 75 मैच खेले थे। इन मैचों में से 53 मैचों में भारत ने विजयी बनकर आगे बढ़ाया था और उन्हें पहले और दूसरे प्‍लेस पर खड़ा किया था।
यहां भारत के पिछले विश्व कप (ODI फॉर्मेट) में मैचों का विस्तृत विवरण है:

1975 – 5 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
1979 – 5 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
1983 – 8 मैच (विजेता)
1987 – 7 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
1992 – 8 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
1996 – 7 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
1999 – 8 मैच (सुपर सिक्स तक पहुंचा)
2003 – 11 मैच (फाइनल में हारा)
2007 – 9 मैच (सुपर सिक्स तक पहुंचा)
2011 – 9 मैच (विजेता)
2015 – 8 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)
2019 – 10 मैच (सेमीफाइनल तक पहुंचा)

यह खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम को 2 अप्रैल, 2011 को मुंबई के वंदे मातरम् एस्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ प्रतियोगिता में उतारा गया था और भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ, भारतीय क्रिकेट टीम दूसरी बार विश्व कप खिताब जीती थी।

सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप कौन से देश ने जीता है?

किस देश ने सर्वाधिक विश्व कप जीते हैं? 1975 से 2019 तक

1975 से लेकर 2019 तक ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा क्रिकेट वर्ल्ड कप जीते हैं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने कुल 5 बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. यह वर्ष इस प्रकार है:
1987 – विश्वकप के अंतर्गत भारत और पाकिस्तान के बीच।
1999 – इंग्लैंड में आयोजित।
2003 – दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या के साथ विश्व कप के तहत।
2007 – कैरेबियन में इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और आयरलैंड के साथ आयोजित।
2015 – ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ विश्व कप के तहत।

FAQ

प्रश्न 1: भारत ने कितने विश्व कप जीते हैं?

उत्तर: भारत ने अब तक दो ICC क्रिकेट विश्व कप (ODI फॉर्मेट) जीते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रश्न 2: 1983 में भारत का पहला विश्व कप जीता था, वह कौनसे देश में हुआ था?

उत्तर: 1983 में भारत की पहली विश्व कप जीत इंग्लैंड में हुई थी।

प्रश्न 3: 2011 में भारत ने किस देश में विश्व कप जीता?

उत्तर: 2011 में भारत की दूसरी विश्व कप जीत भारत में हुई थी।

प्रश्न 4: किस देश ने सबसे ज्यादा विश्व कप जीते हैं?

उत्तर: 1975 से 2019 तक, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा क्रिकेट वर्ल्ड कप जीते हैं।

प्रश्न 5: भारत ने कितने मैच खेलकर विश्व कप जीते हैं?

उत्तर: भारत ने विभिन्न वर्षों में कुल 75 मैच खेलकर विश्व कप जीते हैं।

प्रश्न 6: 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कौन थे और कैसे जीती गई थी?

उत्तर: 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी कपिल देव ने की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने पश्चिम इंडीज को 43 रनों से हराकर विश्व कप जीता था।

प्रश्न 7: 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कौन थे और कैसे जीती गई थी?

उत्तर: 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी महेंद्र सिंध धोनी ने की थी। भारत ने वनडे इंटरनेशनल फॉर्मेट में दूसरी बार विश्व कप जीती, फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था।

प्रश्न 8: भारत ने कितने वर्षों में विश्व कप जीते?

उत्तर: भारत ने दो बार विश्व कप जीते हैं – पहली बार 1983 में और दूसरी बार 2011 में।

प्रश्न 9: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका रही है विश्व कप जीतने की?

उत्तर: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में विश्व कप जीतने की दोनों जीतें महत्वपूर्ण मील के पत्थर हैं। इन जीतों से भारतीय क्रिकेट की मानसिकता में बदलाव आया और यह दुनिया को दिखाया कि भारत के खिलाड़ी विश्वस्तरीय मुकाबलों में उत्तम प्रदर्शन कर सकते हैं।

प्रश्न 10: 1975 से 2019 तक सबसे ज्यादा विश्व कप जीतने वाला देश कौन है?

उत्तर: 1975 से 2019 तक, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा क्रिकेट वर्ल्ड कप जीते हैं, उन्होंने कुल 5 बार यह श्रेष्ठता प्राप्त की।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली