रिंकू सिंह का ICC द्वारा नहीं गिना गया आखिरी गेंद का छक्का Ind vs Aus T20 Rinku Singh

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ind vs Aus T20 Rinku Singh:- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले टी20आई मैच में हुआ रोमांचक समापन ने क्रिकेट प्रेमियों को एक अद्वितीय और यादगार मैच का आनंद दिया। विशाखापत्तनम में आयोजित इस महत्वपूर्ण मुकाबले ने दर्शकों को हृदयविदारक पलों से भर दिया और क्रिकेट की नई कहानी लिख दी।

ऑस्ट्रेलिया ने शानदार बल्लेबाजी के साथ 20 ओवर में 208/3 का स्कोर बनाया, जिसे टीम इंडिया ने एक उत्तरदाता चेस के लिए नजरबंदी में लेने का मौका पाया। कप्तान सुर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने ब्रिलियंट हाफ-सेंचुरी के साथ टीम को जीत के कगार पर पहुंचाया, लेकिन उनके बाहर जाने के बाद खेल बहुत ही रोमांचक हुआ।

नेथन एलिस का टाइट पिनअल्टीमेट ओवर और शॉन एबॉट के ओवरस्टेप की वजह से हुआ मैच का समापन अत्यंत रोमांचक था। रिंकू सिंह के आखिरी गेंद पर मारे गए छक्के की बहस ने मैच में उत्साह बढ़ाया, लेकिन उसे गिना नहीं जाने का निर्णय ने खेल को और भी रोमांचक बना दिया।

इस मैच ने दिखाया कि क्रिकेट में ये अनपेक्षित पल हैं जो खेल को पूरी तरह से उलट सकते हैं और निर्णयों की महत्वपूर्ण भूमिका कैसे है। भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह एक ऐतिहासिक जीत है जो टी20I की ऊंचाइयों को छूने का संकेत कर रही है।
क्रिकेट जगत ने विशाखापत्तनम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक नेतृत्व का इतिहास देखा। हाल का विश्व कप हाल ही में समाप्त हो गया, लेकिन टी20 फॉर्मेट ने क्रिकेट प्रेमियों के लिए उत्साह बनाए रखा।

रिंकू सिंह का ICC द्वारा गिना नहीं जाएगा आखिरी गेंद का छक्का Ind vs Aus T20 Rinku Singh
रिंकू सिंह का ICC द्वारा गिना नहीं जाएगा आखिरी गेंद का छक्का Ind vs Aus T20 Rinku Singh

Ind vs Aus T20 विशाखापत्तनम में रोमांचक समापन:

ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 208/3 के शानदार स्कोर बनाया, जिसका श्रेय जॉश इंग्लिस के 110 रन के शानदार प्रदर्शन को गया। मैच एक रोमांचक समापन की ओर बढ़ा और दर्शकों को उनकी सीटों की कड़ी में बैठा रखा।

यादव और किशन की शानदार प्रदर्शन:

कप्तान सुर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने महत्वपूर्ण हाफ-सेंचुरी इनिंग्स खेली, जिससे भारत ने जीत के करीब पहुंचा दिया। हालांकि, दोनों का निर्गमन ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापस लाया, और नेथन एलिस का कस्टोडियन ओवर – जिसमें उन्होंने केवल 6 रन दिए – ने मैच को आखिरी समय तक रोमांचक बना दिया।

भारत ने अब तक कितने विश्व कप जीते हैं? 1975 से 2023

ऑस्ट्रेलिया का पलटवार:

नेथन एलिस ने एक टाइट पिनअल्टीमेट ओवर बॉला, केवल 6 रन देकर, और ऑस्ट्रेलिया की ओर से मोमेंटम को पलट दिया। सात गेंद के आखिरी ओवर की आवश्यकता थी, और भारत के लिए इसे आखिरी ओवर की तरफ किया गया।

Ind vs Aus T20 रिंकू सिंह का प्रभाव:

रिंकू सिंह, बाएं हैंडर, ने बॉल की पहली गेंद पर एक चौका मारा, जिससे आवश्यक रनों को 5 गेंदों में 3 तक ले जाने का समीकरण बना दिया। हर गेंदी के साथ तनाव बढ़ा।

एबॉट का ओवरस्टेप्ड नो-बॉल:

एक नाटकीय मोड़ पर, रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद पर एक छक्का मारा, जिससे जीत को सील करने का अंदाज बना। हालांकि, खुशी छोटी रह गई क्योंकि तीसरा अम्पायर ने यह ना-बॉल का निर्णय किया क्योंकि शॉन एबॉट ने ओवरस्टेप किया था।

आईसीसी की प्लेइंग कंडीशंस:

आईसीसी के पुरुष T20I प्लेइंग कंडीशंस के अनुसार, जैसे ही कोई परिणाम तय होता है, उसे 16.1, 16.2 या 16.3.1 के अनुसार, मैच समाप्त हो जाता है। इसके बाद होने वाली कोई घटना, केवल इसमें होने वाली 41.17.2 क्लॉज को छोड़कर, उसे इसका हिस्सा माना नहीं जाएगा।

रिंकू का छक्का और नियम:

रोचक बात यह है कि रिंकू का छक्का गिना जाता अगर भारत को जीतने के लिए एक रन से ज्यादा चाहिए था। उस मामले में, ऐबॉट का नो-बॉल शीर्षक की गिनती को सबसे अच्छे रूप में बाधित करता है और मैच फिर भी जीवित रहता।

Ind vs Aus T20 मैच पर प्रभाव:

आश्चर्यजनक रूप से, गिने न गए छक्के का मैच के परिणाम पर कोई प्रभाव नहीं था। भारत को जीतने के लिए बिल्कुल एक रन की आवश्यकता थी, जिससे वे विशाखापत्तनम में एक द्रामेटिक दो-विकेट जीत हासिल करते हैं।

रिंकू का छक्का और इसके परिणाम:

अगर यह छक्का गिना जाता तो, रिंकू सिंह ने 14 गेंदों में 28* के साथ समापन किया होता बजाय 22*। व्यक्तिगत हानि के बावजूद, यह जीत भारत के इतिहास में टी20I की उच्चतम जीत बन गई।

Ind vs Aus T20 रिकॉर्ड्स 2023:

भारत ने न केवल एक रोमांचक जीत हासिल की, बल्कि वह रिकॉर्ड भी तोड़े। यह सफल चेस भारत के टी20I इतिहास में सबसे अधिक रन चेस बन गई, पश्चिम इंडीज के खिलाफ 2019 में हुए पूर्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए।

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन किसने मारा? Most Runs In T20 World Cup 2007 TO 2024

निष्कर्ष

इस खेल के निर्णय ने क्रिकेट प्रेमियों को आश्चर्यचकित कर दिया है। रिंकू सिंह का आखिरी गेंद पर मारा गया छक्का, जो वास्तविकता में गिना नहीं जाएगा, ने इस मैच को और भी रोमांचक बना दिया। यह हार-जीत के बावजूद एक अद्वितीय पल बन गया है जो क्रिकेट नियमों की जटिलताओं को प्रकट करता है। रिंकू सिंह की छक्के की गिनती न होने के बावजूद, भारत ने इस मैच को अपने नाम किया और ऐतिहासिक तौर पर विशाखापत्तनम में दो-विकेट से जीत हासिल की। यह विजय न केवल मैच में हुई बल्कि रिकॉर्ड की भी है, जिसने भारत की टी20I इतिहास में सबसे उच्च रन चेस की गिनती में स्थान बनाया। इस मैच ने सिद्ध किया कि भारत टीम हाइ-स्कोरिंग मैचों में भी कैसे विजय प्राप्त कर सकती है। यहां एक रोमांचक खेल के नाटकीय पलों को जीवंत करने वाली कहानी समाप्त होती है, जिसने क्रिकेट प्रेमियों को एक नए पहलुओं की ओर बढ़ने का एहसास कराया।

FAQ

रिंकू सिंह का छक्का क्यों नहीं गिना गया?

रिंकू सिंह का छक्का नहीं गिना गया क्योंकि एक नो-बॉल का निर्णय हुआ, जिसमें बॉलर शॉन एबॉट ने ओवरस्टेप किया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आईसीसी क्या कहता है इस प्रकार के गतिविधियों के बारे में?

आईसीसी के नियमों के अनुसार, जब एक मैच का परिणाम होता है, तो उसके बाद कुछ होने वाली घटनाएं उसे और रोमांचक नहीं बना सकती हैं, जब तक कि कोई दंड (पेनल्टी रन्स) की स्थिति ना हो।

रिंकू सिंह का छक्का गिनने पर क्या असर होता?

नहीं, रिंकू सिंह के छक्के को गिना नहीं गया, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ क्योंकि भारत को एक रन जीतने की आवश्यकता थी, और वह पहले ही मैच जीत चुका था।

Ind vs Aus T20 रिंकू सिंह का छक्का गिना जाता तो क्या होता?

अगर रिंकू सिंह का छक्का गिना जाता, तो उनके स्कोर में और भी छह रन जोड़े जाते, लेकिन मैच की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होता, क्योंकि भारत ने पहले ही मैच जीत लिया था।

Ind vs Aus T20 मैच का क्या इतिहास है?

इस मैच में रिंकू सिंह का छक्का गिना न जाने के बावजूद, यह भारत की टी20I इतिहास में सबसे उच्च रन चेस की जीत बनी, जिसने पूर्व रिकॉर्ड को तोड़ा।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली