आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? IPL 2024 Owners List | IPL All 10 Teams Malik 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 IPL All 10 Teams Malik 2024 आईपीएल दुनिया के सबसे आकर्षक क्रिकेट टूर्नामेंटों में से एक है, और टीम के मालिक अपने निवेश से एक महत्वपूर्ण राशि बनाने के लिए खड़े हैं। इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? और उनकी आय के विभिन्न स्रोत हैं। ऐसे बहुत से जानकारी आपको इस लेख में देखने को मिलेगा जिससे आप इस लेख को पढ़कर आईपीएल की हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

IPL दुनिया की सबसे आकर्षक क्रिकेट लीगों में से एक है, जो दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करती है और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा प्रदान करती है। जबकि खिलाड़ी और मैदान पर उनका प्रदर्शन मुख्य आकर्षण है, टीम के मालिक भी लीग की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आईपीएल टीम के मालिक अपनी टीमों में निवेश करने,अपने खिलाड़ियों का प्रबंधन करने और एक ऐसा ब्रांड बनाने के लिए जिम्मेदार हैं जो प्रशंसकों के साथ गूंजता है।

आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं
आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं

आईपीएल के बारे में पूछे जाने वाले सबसे आम सवालों में से एक यह है कि टीम के मालिक अपने निवेश से कितना पैसा कमाते हैं। आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई कई कारकों के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है, जिसमें उनकी टीम की सफलता, लीग द्वारा उत्पन्न राजस्व और उनके लिए उपलब्ध आय के स्रोत शामिल हैं।

इस लेख में, हम आईपीएल टीम के स्वामित्व की दुनिया में उतरेंगे और उनके लिए उपलब्ध आय के विभिन्न स्रोतों का पता लगाएंगे। हम सफल टीमों के मालिकों और संघर्षरत टीमों के बीच कमाई में अंतर की भी जांच करेंगे। इसके अतिरिक्त, हम टीम मालिकों की कमाई पर प्रायोजन सौदों, प्रसारण अधिकारों और मर्चेंडाइजिंग के प्रभाव को देखेंगे।

आईपीएल टीम के स्वामित्व के वित्तीय पहलू को समझना लीग की समग्र सफलता में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है और प्रशंसकों को आईपीएल के विकास और लोकप्रियता में योगदान देने वाले विभिन्न कारकों की सराहना करने में मदद कर सकता है। चाहे आप एक क्रिकेट प्रशंसक हों या सिर्फ खेल के व्यावसायिक पक्ष में रुचि रखते हों, यह लेख आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई और उनकी आय के स्रोतों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान क्यों माना जाता है?|

आईपीएल टीम के मालिक कौन है?

आईपीएल टीममालिक
 मुंबई इंडियंस रिलायंस इंडस्ट्रीज
 दिल्ली कैपिटल्स जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप
चेन्नई सुपर किंग्स एन श्रीनिवासन
 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर यूनाइटेड स्पिरट लिमिटेड
 पंजाब किंग्स प्रीति जिंटा, मोहित बर्मन, नेस्स वडिआ और कारन पॉल
 लखनऊ सुपर जायंट्स संजीव गोयनका, आरपीएसजी ग्रुप
 कोलकत्ता नाइट राइडर्स शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता
 गुजरात टाइटन्स सीवीसी कैपिटल
 सनराइज़र्स हैदराबाद Sun TV Network
 राजस्थान रॉयल्स मनोज बडले और लचलान मर्डोक

आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं?

नीता अंबानी – मुंबई इंडियंस:

मुंबई इंडियंस टीम की मालिक नीताअंबानी भारत की सबसे धनी महिलाओं में से एक हैं, जिनकी कुल संपत्ति $ 78 बिलियन से अधिक है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह मुंबई इंडियंस टीम से सीधे कितनी कमाई करती हैं।रिपोर्टों के अनुसार, वह टीम की सह-मालिक हैं और प्रबंधन और रणनीतिक निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में शामिल हैं।

आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं?

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी ध्यान देने योग्य है कि मुंबई इंडियंस की टीम IPL की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक है, जिसने पांच बार चैंपियनशिप जीती है। टीम की सफलता ने इस के मूल्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है,जो लगभग $115 मिलियन होने काअनुमान है। फिर भी,नीताअंबानी टीम में अपनी स्वामित्व हिस्सेदारी से कितनी आय कमाती हैं, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है।

कलानिधि मारन – सनराइजर्स हैदराबाद

कलानिधि मारन - सनराइजर्स हैदराबाद
कलानिधि मारन – सनराइजर्स हैदराबाद

कलानिधि मारन अपनी कंपनी सन टीवी नेटवर्क के माध्यम से IPL में सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी के मालिक हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से उन्हें कितनी आय होती है, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, टीम लीग में अधिक सफल फ्रेंचाइजी में से एक रही है, जिसने एक बार चैंपियनशिप जीती है और कई बार प्लेऑफ में पहुंची है। टीम की सफलता और लोकप्रियता ने इसके मूल्य में योगदान दिया है, जो लगभग $ 70 मिलियन होने का अनुमान है।

शाहरुख खान – कोलकाता नाइट राइडर्स

शाहरुख खान - कोलकाता नाइट राइडर्स
शाहरुख खान – कोलकाता नाइट राइडर्स

शाहरुख खान IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) फ्रेंचाइजी के मालिकों में से एक हैं। उनके सह-मालिक जूही चावला और जय मेहता के साथ टीम में 55% हिस्सेदारी है। शाहरुख खान केकेआर में अपने स्वामित्व से कितनी आय कमाते हैं, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, टीम की सफलता और लोकप्रियता ने इसके मूल्य में योगदान दिया है, जो लगभग $ 76 मिलियन होने का अनुमान है।

नेस वाडिया – किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? IPL 2023
आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? IPL 2023

नेस वाडिया IPL में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) फ्रेंचाइजी के सह-मालिकों में से एक हैं। उनके पास सह-मालिक प्रीति जिंटा, मोहित बर्मन और करण पॉल के साथ टीम में 23% हिस्सेदारी है। नेस वाडिया टीम में अपने स्वामित्व से कितनी आय अर्जित करते हैं, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, टीम का मूल्य लगभग $ 52 मिलियन होने का अनुमान है, जिसमें विकास की संभावना है क्योंकि लीग का विस्तार और राजस्व उत्पन्न करना जारी है।

राज कुंद्रा – राजस्थान रॉयल्स

राज कुंद्रा - राजस्थान रॉयल्स
राज कुंद्रा – राजस्थान रॉयल्स

राज कुंद्रा IPL में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी के सह-मालिकों में से एक थे। हालांकि, 2013 आईपीएल सट्टेबाजी घोटाले में शामिल होने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2015 में उन पर क्रिकेट से संबंधित सभी गतिविधियों से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। इसलिए, वह अब राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ शामिल नहीं हैं और इससे कोई आय नहीं कमाते हैं।

जीएमआर ग्रुप – दिल्ली कैपिटल्स:

जीएमआर ग्रुप - दिल्ली कैपिटल्स:
जीएमआर ग्रुप – दिल्ली कैपिटल्स:

जीएमआर ग्रुप IPL में दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) फ्रेंचाइजी का अधिकांश मालिक है। जीएमआर समूह टीम में अपने स्वामित्व से कितनी आय अर्जित करता है, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, टीम का मूल्य लगभग $ 62 मिलियन होने का अनुमान है। दिल्ली कैपिटल्स में अपने स्वामित्व के अलावा, जीएमआर समूह पूरे भारत में हवाई अड्डों, बिजली संयंत्रों और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी संचालन करता है, जो इसके समग्र राजस्व और आय में योगदान करते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स – इंडिया सीमेंट्स

आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? IPL 2023
आईपीएल टीम के मालिक कितना कमाते हैं? IPL 2023

इंडिया सीमेंट्स IPL लीग में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) फ्रेंचाइजी का मालिक है। इंडिया सीमेंट्स टीम में अपने स्वामित्व से कितनी आय अर्जित करती है, इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, टीम की सफलता और लोकप्रियता ने इसके मूल्य में योगदान दिया है, जो लगभग $ 75 मिलियन होने का अनुमान है। सीएसके टीम में अपने स्वामित्व के अलावा, इंडिया सीमेंट्स मुख्य रूप से सीमेंट और अन्य निर्माण सामग्री के निर्माण और बिक्री में लगी हुई है, जो इसके समग्र राजस्व और कमाई में योगदान करती है।

आईपीएल और पीएसएल में क्या अंतर है? A to Z जानकारी 2023

आईपीएल टीम मालिकों के लिए आय के स्रोत:

फ्रैंचाइज़ी शुल्क (franchise fee)

आईपीएल टीम के मालिकों के लिए आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत फ्रेंचाइजी शुल्क है। लीग का हिस्सा बनने के लिए, फ्रेंचाइजी मालिकों को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करना होगा। पिछले कुछ वर्षों में फ्रेंचाइजी फीस में काफी वृद्धि हुई है, नई टीमों ने लीग में शामिल होने के लिए $ 300 मिलियन से अधिक का भुगतान किया है।

फ्रेंचाइजी फीस लीग के लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, बीसीसीआई (BCCI) लीग के बुनियादी ढांचे में निवेश करने, शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करने और लीग को बढ़ावा देने के लिए धन का उपयोग करता है। बदले में, फ्रेंचाइजी मालिकों को लीग का हिस्सा होने से लाभ होता है, लीग की लोकप्रियता के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण राजस्व के अवसर होते हैं।

 

प्रायोजन सौदे (Sponsorship Deals)

आईपीएल टीम मालिकों के लिए आय का एक अन्य स्रोत प्रायोजन सौदे हैं। आईपीएल टीमें जर्सी प्रायोजन, स्टेडियम नामकरण अधिकार और विज्ञापन के अन्य रूपों के लिए कंपनियों के साथ प्रायोजन सौदे हासिल कर सकती हैं। आईपीएल की लोकप्रियता के परिणामस्वरूप प्रायोजन सौदों की एक महत्वपूर्ण मांग हुई है, जिसमें कंपनियां लीग से जुड़ने के लिए महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करने को तैयार हैं।

उदाहरण के लिए, मुंबई इंडियंस ने सैमसंग के साथ $ 20 मिलियन से अधिक का प्रायोजन सौदा किया है। प्रायोजन सौदे आईपीएल टीम के मालिकों के लिए महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं, जिसमें धन का उपयोग टीम में निवेश करने, शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करने और टीम के बुनियादी ढांचे में सुधार करने के लिए किया जा रहा है।

प्रसारण अधिकार (Broadcasting Rights)

प्रसारण अधिकार आईपीएल टीम मालिकों के लिए आय का एक और महत्वपूर्ण स्रोत है। आईपीएल के प्रसारण अधिकार मीडिया कंपनियों को अच्छी खासी रकम में बेचे जाते हैं। बदले में, मीडिया कंपनियों ने दुनिया भर के दर्शकों के लिए मैचों का प्रसारण किया, जिससे विज्ञापन और अन्य स्रोतों से महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न हुआ।

2018 में, स्टार इंडिया ने $ 2.55 बिलियन में पांच साल के लिए आईपीएल के प्रसारण के अधिकार हासिल किए। फ्रेंचाइजी मालिकों को प्रसारण अधिकारों से उत्पन्न राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त होता है, जिसमें टीम में निवेश करने और लीग के बुनियादी ढांचे में सुधार करने के लिए पैसे का उपयोग किया जाता है।

बिक्री (Sales)

आईपीएल टीमें टीम जर्सी, कैप और अन्य सामान जैसे माल बेचकर राजस्व उत्पन्न कर सकती हैं। लीग की लोकप्रियता के परिणामस्वरूप टीम के माल की महत्वपूर्ण मांग हुई है, जो फ्रेंचाइजी मालिकों के लिए राजस्व की एक महत्वपूर्ण राशि उत्पन्न कर सकती है।

आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई उनकी टीम की सफलता और लीग द्वारा उत्पन्न राजस्व के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है, जिसने टूर्नामेंट को रिकॉर्ड पांच बार जीता है। टीम की सफलता ने इसके मालिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इसके मालिक मुकेश अंबानी की कमाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इसके विपरीत, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी कुछ छोटी टीमों के मालिक को शायद उतनी कमाई न हो। ये टीमें आईपीएल में लगातार जीत दर्ज करने के लिए संघर्ष कर रही हैं और हो सकता है कि कुछ अधिक सफल टीमों के रूप में अधिक राजस्व उत्पन्न न करें।

कोविड-19 महामारी के कारण टीम पर आर्थिक प्रभाव

कोविड-19 महामारी का 2020 मेंआईपीएल पर काफी असर पड़ा था जिसके परिणाम स्वरूप टूर्नामेंट को सितंबर तक स्थगित कर दिया गया था। महामारी ने आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई को भी प्रभावित किया, कुछ टीमों को राजस्व में महत्वपूर्ण कमी का सामना करना पड़ा।

रिपोर्टों केअनुसार, आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स ने महामारी के कारण राजस्व में काफी कमीका अनुभव किया।टीम के राजस्व में पिछले वर्ष की तुलना में 16% की गिरावट आई है।

महामारी का असर आईपीएल के प्रसारण अधिका रोंपर भी पड़ा। आईपीएल के प्रसार कस्टार इंडिया ने कथित तौर पर महामारी के कारण विज्ञापन राजस्व में 15% की कमी देखी।राजस्व में इस कमी ने आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई को प्रभावित किया, जिन्हें प्रसारण अधिकारों से उत्पन्नराजस्व का हिस्सा प्राप्त होता है।

निष्कर्ष

अंत में, आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई उनकी टीम की सफलता, उनकी फ्रेंचाइजी के आकार और लीग द्वारा उत्पन्न राजस्व जैसे कारकों के आधार पर बहुत भिन्न होती है। मुंबई इंडियंस के मुकेश अंबानी जैसे कुछ मालिक, जिनके पास $ 92.7 बिलियन की कुल संपत्ति है, के पास अच्छी संपत्ति हो सकती है और लीग की कुछ सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी के मालिक हो सकते हैं, अन्य अपनी टीम की सफलता की कमी या अपनी फ्रेंचाइजी के आकार के कारण उतना नहीं कमा सकते हैं।
हालांकि, आईपीएल टीम का मालिक होना एक आकर्षक व्यावसायिक उद्यम बना हुआ है, जिसमें लीग की लोकप्रियता साल-दर-साल बढ़ रही है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स का मूल्य क्रमशः लगभग 115 मिलियन डॉलर और 75 मिलियन डॉलर है।
इसके अलावा, आईपीएल टीम मालिकों के लिए एक लाभदायक उद्यम साबित हुआ है, जिसमें लीग विभिन्न स्रोतों से राजस्व उत्पन्न करती है, जैसे प्रसारण अधिकार, प्रायोजन और टिकट बिक्री। कोविड-19 महामारी के कारण खाली स्टेडियम में खेले जाने के बावजूद 2020 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 6.8 अरब डॉलर थी और इसने 53 करोड़ डॉलर से अधिक का राजस्व अर्जित किया था।
अंत में, जबकि आईपीएल टीम के मालिकों की कमाई कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीगों में से एक में फ्रेंचाइजी का मालिक होना एक आकर्षक और लाभदायक व्यावसायिक उद्यम बना हुआ है। लीग की बढ़ती लोकप्रियता और बढ़ती राजस्व धाराओं से संकेत मिलता है कि यह निकट भविष्य के लिए एक व्यवहार्य व्यावसायिक अवसर बना रहेगा।

FAQ

मुंबई इंडियन की संपत्ति कितनी है?

मुंबई इंडियंस के मुकेश अंबानी मालिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, के पास $ 92.7 बिलियन की कुल संपत्ति है, इंडियन रुपए 92,700,000,000 है

आईपीएल का राजस्व कितना है? 2023

टाटा आईपीएल में IPL 2023 राजस्व 300 करोड़ के आसपास है

टीम मालिक आईपीएल में कितना कमाते हैं?

आईपीएल के सीजन में टीम मालिक 20 से 25 करोड़ के आसपास कमाते हैं

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली