लोग विराट कोहली को किंग कोहली क्यों कहते हैं? 2024 King Of Cricket

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विराट कोहली एक ऐसा खिलाड़ी है जो क्रिकेट की दुनिया में सबसे अपने खेल के अंदाजे के कारण इसे अलग से ही पहचाना मिलता है जिस तरीके से अपनी खेल प्रदर्शन करते हैं उन तरीकों से बाकी खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन करना मुश्किल होता है इस कारण लोग विराट कोहली को किंग कोहली क्यों कहते हैं? यह प्रश्न लोगों के मन में जरूर आता है इनकी वे अपने क्रिकेट प्रदर्शन से दर्शकों को दिल जीत लेते हैं और हारे हुए मैच को जीत की ओर ले जाने में बड़ी भूमिका विराट कोहली रहता है आज हम इस लेख में विराट कोहली के बारे में विस्तार पूर्वक इस लेख में बात करेंगे जिसमें विराट कोहली को किंग क्यों कहते हैं और किंग क्यों कहा जाता है ऐसे तमाम प्रश्नों का उत्तर आपको इस ब्लॉग में देखने को मिलेगा आइए और देखें

लोग विराट कोहली को किंग कोहली क्यों कहते हैं? 2023 King Of Cricket
लोग विराट कोहली को किंग कोहली क्यों कहते हैं? 2023 King Of Cricket

विराट कोहली बचपन से ही क्रिकेट में काफी रूचि रहता था और वह अपने अंदाज में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाते थे जिसमें विराट कोहली ने अपने बचपन के टाइम कई टुना मैच अपने नाम किए थे इसी खेल प्रदर्शन को यह साथ अपनी क्रिकेट में भविष्य बनाने लग गए क्रिकेट खेलने की प्राकृतिक रूप से प्रतिभा दिखाई देती है बड़े सर के सुझाव से विराट कोहली के पिता ने विराट कोहली का पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में नामांकन करा दिया। विराट कोहली ने सुर्खियां तब बटोरी जब अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्राफी खेली विराट कोहली रणजी ट्रॉफी दिल्ली के लिए खेल रहे थे ।

सरोज कोहली और प्रेमजी के यहां 5 नवंबर 1988 दिल्ली में एक पुत्र का जन्म हुआ। जिसका नाम क्रिकेट जगत में कौन नहीं जानता है उनका नाम है विराट कोहली जिसे किंग कोहली भी कहते हैं । विराट कोहली को किंग कोहली ऐसे ही नहीं कहते हैं इनकी तरक्की क्रिकेट जगत में इतना विख्यात है इन्होंने इतना मुकाम हासिल किया है जैसे आसमान को अपने मुट्ठी में कैद कर लिया हो।

Table of Contents

लोग विराट कोहली को किंग कोहली क्यों कहते हैं?

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है अपने T20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 115 मैच खेलें है जिसमें 4008 रन बनाएं हाई स्कोर 122 है T20 में विराट कोहली के एवरेज 52.74 है t20i में विराट कोहली का 1 शतक और 37 अर्धशतक है।

विराट कोहली वनडे में सबसे जल्दी 10,000 रन बनाने वाला है बल्लेबाज है। विराट कोहली ने अपने 274 पारियों में 12898 रन बनाए हैं और एवरेज रहा है 57.32 इसमें शतक है 46 और अर्धशतक है 65। वनडे में विराट कोहली का हाई स्कोर 183 है।टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली का जलवा 108 मैचों में इनिंग रही 183 जिसमें रन बनाए हैं 8416 हाई स्कोर 254 है एवरेज 48.93 जिसमें 28 शतक है और 28 अर्धशतक है।शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली दूसरे स्थान में है अपने कैरियर में 75 शतक लगा लिए है और अभी विराट कोहली की करियर में बहुत टाइम बाकी है सभी का कहना है सचिन तेंदुलकर के 100 शतक के रिकॉर्ड को विराट कोहली तोड़ सकते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग ipl मैं विराट कोहली की बादशाही

विराट कोहली के आईपीएल कैरियर की शुरुआत 2008 से हुई है विराट कोहली लगातार एक ही टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से खेल रहे । इस दौरान उन्होंने 233 मैच खेले, जिसके 221 इनिंग में 7043 रन बनाए। इस दौरान उनका एवरेज 36.72 और स्ट्राइक रेट लगभग 130 रहा।

विराट कोहली का हाईएस्ट स्कोर आईपीएल में 113 है और अब तक 5 शतक और 54 अर्धशतक विराट कोहली लगा चुके हैं। इन सभी आंकड़ों से पता चल जाता है कि विराट कोहली को IPL का किंग क्यों कहा जाता है।

आईपीएल और पीएसएल में क्या अंतर है? A to Z जानकारी 2023

विराट कोहली को रन मशीन क्यों कहा जाता है?

विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की बात करें तो सबसे तेज 25,322 रन बनाए हैं । तीनों फॉर्मेट की कुल शतक 75 और अर्धशतक 130 है।विराट कोहली के यह रन बहुत तेज आए है इसी लिए विराट कोहली को रन मशीन कोहली भी कहते है ।

विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक

  • पहला दोहरा शतक- 200 रन- वेस्टइंडीज़, नॉर्थ साउंड, जुलाई 2016

  • दूसरा दोहरा शतक- 211 रन, न्यूज़ीलैंड, इंदौर, अक्टूबर 2016

  • तीसरा दोहरा शतक- 235 रन, इंग्लैंड, मुंबई, दिसंबर 2016

  • चौथा दोहरा शतक- 204 रन, बांग्लादेश, हैदराबाद, फरवरी 2017

  • पांचवां दोहरा शतक- 213 रन, श्रीलंका, नागपुर, नवंबर 2017

विराट कोहली कितने बार बने प्लेयर ऑफ द मैच ?

विराट कोहली को चेस मास्टर भी कहते हैं इनके ज्यादातर शतक किस करते हुए ही आए है विराट कोहली 63 बार प्लेयर ऑफ द मैच रह चुके हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो इनका प्रदर्शन शानदार रहता है।

“प्लेयर ऑफ द मैच” एक स्पेशल पुरस्कार है जो क्रिकेट मैच के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को प्राप्त होता है। यह पुरस्कार खिलाड़ी की मेहनत और कौशल की मान्यता के रूप में दिया जाता है जिसने मैच में उत्कृष्टता दिखाई हो। विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के अग्रणी कप्तान, ने अपने शानदार प्रदर्शन से कई बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार जीते हैं।

कोहली का योगदान मैच में उनकी माहिरी और संघटक खेल के साथ उनके दर्शकों के दिलों में जगह बनाता है। उनके बल्लेबाजी का जादू और मैदान पर उनके नेतृत्व का असर मैच को रोमांचक और यादगार बनाते हैं। उन्होंने विभिन्न मैचों में अपनी शानदार प्रदर्शनी से दर्शकों का मन मोह लिया है और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार से सम्मानित होने का गर्व महसूस किया है।

उनके प्रतिस्पर्धियों के प्रति समर्पण और मैच में उनके अद्वितीय प्रदर्शन की वजह से विराट कोहली ने क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई है। उनके ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार ने उनके खिलाड़ी कौशल और प्रयासों की मान्यता की है और उन्हें खिलाड़ियों की श्रेणी में एक शानदार स्थान दिलाया है।

अब आपको यहाँ तक पहुँचाने में कोहली के ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार की महत्वपूर्ण भूमिका समझ में आ गई होगी। उनके योगदान ने क्रिकेट के खेल में नए मापदंड स्थापित किए हैं और उन्हें एक अद्वितीय खिलाड़ी बनाने में मदद की है।

एक महत्वपूर्ण शब्द है जो वाक्यों को जोड़ने और संयोजन करने के लिए प्रयुक्त होता है। यह एक संबंध बनाता है और विचारों को जारी रखने में मदद करता है। “और” शब्द का प्रयोग विविध संदर्भों में होता है, जैसे कि किसी काम के साथ साथ किसी और काम का भी वर्णन करने के लिए, दो व्यक्तियों, विचारों, या घटनाओं को जोड़ने के लिए आदि। “और” शब्द बाकी शब्दों के साथ मिलकर वाक्य की संरचना को मजबूती देता है और पाठकों को अधिक सूचना प्रदान करने में मदद करता है।

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड कितना है

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड क्रिकेट मैच के प्रमुख पुरस्कारों में से एक है। यह पुरस्कार मैच के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार का मूल उद्देश्य खिलाड़ी की मेहनत और योगदान को मान्यता देना है, जो मैच में उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं।

आमतौर पर, मैच के समापन पर, एक खिलाड़ी को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। उनके बेहतर प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए उन्हें एक पुरस्कार, ताज या प्रतिष्ठानुसार इनाम दिया जाता है।

इस पुरस्कार की संख्या और प्रकार मैच के प्राथमिकता और प्रयोजनों पर निर्भर करती है। कई टूर्नामेंट्स में, आपको हर मैच के बाद एक ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का नाम दिखाई देता है, जबकि कुछ में केवल कुछ महत्वपूर्ण मैचों के बाद ही इस पुरस्कार का नामांकन होता है।

यह पुरस्कार खिलाड़ियों के अद्वितीय योगदान को मान्यता देता है और खिलाड़ियों की प्रेरणा बढ़ाता है कि वे हमेशा अपने प्रदर्शन में बेहतरीनी प्राप्त करें।

सारांश

विराट कोहली को “किंग कोहली” कहने का कारण उनके खिलाड़ी और नेतृत्वीयता कौशल में है। उनका खेलने का तरीका और मैदान पर उनका व्यवहार उन्हें वाकई एक महान खिलाड़ी बनाते हैं। उनकी बल्लेबाज़ी अत्यंत प्रभावी है और वे मैदान पर अपनी अद्वितीय गेमप्ले के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी नेतृत्वीयता कौशल भी उन्हें उनके टीम के कप्तान के रूप में आगे बढ़ने में मदद करती है।

उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को अनगिनत जीतों का दर्जा दिलाया है और उनका योगदान टेस्ट, वनडे, और टी20 विशेष में दुनियाभर में मान्यता प्राप्त है। उन्होंने विभिन्न मानदंडों को तोड़ते हुए व्यक्तिगत और कोलेक्टिव रिकॉर्ड्स की बाढ़त बनाई है, जो उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक अद्वितीय स्थान पर ले आया है।

विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने विशेष रूप से बाहरी मैदानों पर शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भी अग्रणी भूमिका दिखाई है।

समर्थन, नेतृत्व, और उनके अनूठे खेलने की शैली ने उन्हें “किंग कोहली” के उपनाम से संज्ञान में लाया है, और यह उनके योगदान की महत्वपूर्ण उपेक्षा है।

FAQ

क्या किंग कोहली कभी वर्ल्ड कप जीत सकते हैं?

हां, किंग कोहली की नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या उनका कोई विशेष खासियत है जो उन्हें किंग के रूप में प्रस्तुत करती है?

जी हां, उनकी उत्कृष्टता, विनम्रता, और खेल के प्रति प्रतिबद्धता उन्हें किंग के रूप में प्रस्तुत करती है।

क्या किंग कोहली का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई रिकॉर्ड है?

जी हां, किंग कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनेक रिकॉर्ड्स बनाए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा सदीयाँ और अंतरराष्ट्रीय वनडे रन्स शामिल हैं।

किंग कोहली के प्रेरणास्त्रोत कौन-कौन से हैं?

किंग कोहली के प्रेरणास्त्रोत में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, और आर्थर आशेस शामिल हैं।

क्या किंग कोहली ने कभी क्रिकेट के बाहर कुछ किया है?

हां, किंग कोहली ने खेल के बाहर भी कई सामाजिक पहलुओं में योगदान दिया है, जैसे कि बेटी शिक्षा की प्रोत्साहना और खराब परिस्थितियों में विभागीय मदद।

क्या किंग कोहली कोहली का असली नाम है?

नहीं, उनका पूरा नाम विराट प्रताप कोहली है। ‘किंग कोहली’ उनका उपनाम है जिसका उपयोग उनकी उत्कृष्टता को दर्शाने के लिए किया जाता है।

किंग कोहली के पास कितने अंतरराष्ट्रीय शतक हैं?

वर्तमान में, विराट कोहली के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक हैं।

क्या किंग कोहली कभी वर्ल्ड कप जीत सकते हैं?

हां, किंग कोहली की नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने की संभावना है।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली