धोनी ने IPL रिटायरमेंट का प्लान बनाया MS Dhoni Retirement From Test cricket after Boxing Day Test against Australia at MCG ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो बॉक्सिंग डे मैच था उसमें एस धोनी ने टेस्ट रिटायरमेंट का प्लान बनाया था तो आईए जानते हैं कि एस धोनी ने यह क्यों किया और क्या यह सच है ।

तो चलिए दोस्तों आपको कुछ पुराने न्यूज़ की तरफ लेकर चलते हैं 30 दिसंबर सन 2014 को एस धोनी ने मैन्युअल क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया था ।

30 दिसंबर सन 2014 को एस धोनी ने अपने टेस्ट करियर से अलविदा कह दिया था यह निर्णय उन्होंने सन 2014-15 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की टेस्ट श्रृंखला के दौरान लिया था और यह अचानक सामने आया था कि धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं ।

MS Dhoni Retirement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई ने सही प्रारूप तौर तरीके से धोनी की रिटायरमेंट के विकास को सामने रखने के लिए आधिकारिक बयान भी जारी कर दिया था और बाद में यहां पता चला कि यह फैसला धोनी का ही है ।

महेंद्र सिंह धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक है जिनके कप्तानी में भारत ने टेस्ट में पहली बार नंबर वन की रैंकिंग हासिल की थी एस धोनी ने सभी प्रारूपण में खेलने के तनाव का हवाला देते हुए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था ।

Dhoni Retirement: क्या IPL 2024 में धोनी संन्यास ले सकते है, क्या है संन्यास का कारण?

बीसीसीआई में धोनी के इस फैसले को स्वीकार किया और टेस्ट क्रिकेट में उनके महान योगदान और जितने भी सफलता है उन्होंने हमारे टीम को दिलाई हैं उसका धन्यवाद किया वह भारत के लिए एक महान कप्तान के रूप में सामने आए हैं ऐसा बीसीसीआई ने अपना अनुवादक किया और उन्होंने यह कहा कि जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में चौथे और जो 5 वे टेस्ट क्रिकेट मैच है उसके कप्तान अब विराट कोहली होंगे ।

महेंद्र सिंह धोनी ने इस टूर्नामेंट के दूसरी पारी में नवाब 24 रन बनाएं और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था 384 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 66 ओवर में छह विकेट होकर 174 बनाए थे ।

अंगूठे की चोट के कारण धोनी एडिलेड ओवल में सीरीज का पहला मैच नहीं खेल पाए थे। उनकी अनुपस्थिति में, विराट कोहली उनके लिए खड़े थे। 

यह पहली बार था कि कोहली ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की कप्तानी की। मेलबर्न टेस्ट के बाद, कोहली को आधिकारिक तौर पर भारतीय टीम का कप्तान नामित किया गया था।

एक समय धोनी के नाम टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड था। 60 टेस्ट मैचों में उन्होंने भारत को 27 बार जीत दिलाई। यह 2019 में था कि कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने के लिए उनसे आगे निकल गए। 

90 टेस्ट मैचों में, धोनी ने 38.09 की औसत और 59.11 की स्ट्राइक रेट से 4876 रन बनाए, जिसमें छह शतक और 33 अर्द्धशतक शामिल हैं। 

उनका सर्वोच्च स्कोर 224 रन 2013 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था।

हमारे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जब टेस्ट में से अलविदा कहा था तो उन्होंने टेस्ट मैच की उसे जर्सी को सीरीज खत्म होने तक रोज पहना था ताकि वह दर्शन सके कि उनके लिए टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लेना मतलब इससे फैसले को लेना कोई आसान काम नहीं था ।

क्योंकि तीनों फॉर्मेट के भतार कप्तान रहने वाले महेंद्र सिंह धोनी बहुत ही उच्च कोटि के विज्ञापन क्रिकेटर खिलाड़ी हैं जो किसी भी परी को पलटने की हिम्मत रखते हैं तो उनके लिए यह फैसला लेना बहुत ही कठिन था लेकिन अब इस फैसले को लगभग 10 साल होने वाले हैं । और उनके रिटायरमेंट की इस फैसले को सभी याद करते हैं ।

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

FAQ

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट कब लिया था ?

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट 30 दिसंबर सन 2014 को लिया था ।

महेंद्र सिंह धोनी के बाद टेस्ट क्रिकेट का कप्तान कौन बना ?

महेंद्र सिंह धोनी के बाद टेस्ट क्रिकेट का कप्तान विराट कोहली बने जिन्होंने कप्तानी संभाली ।

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में कितने मैच खेले हैं ?

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 90 मैच खेले हैं तथा 4384 रन बनाए हैं ।

महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में कितने कितने रन बनाए हैं ?

महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक टेस्ट मैचेज में 4384 रन बनाए हैं ।

सर्वाधिक टेस्ट मैच में रन बनाने वाले क्रिकेटर कौन हैं ?

सर्वाधिक टेस्ट मैच में रन बनाने वाले क्रिकेटर हमारे भारत के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है जिन्होंने 15390 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के खिलाड़ी में अपना नाम सुधार किया है ।

वर्तमान में भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट के कप्तान कौन है ?

वर्तमान में भारतीय टेस्टेड टीम के कप्तान रोहित शर्मा है और बताओ और कप्तान कप्तान चेतेश्वर पुजारा है ।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली