विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बात करेंगे जो भारत में अपनी खेल प्रतिभा के सामने सभी खिलाड़ी नागमस्तक हो जाते हैं यह एक ऐसे खिलाड़ी है जो अपने बल्लेबाजी के दम पर बड़े से बड़े महारथी खिलाड़ियों के आज रिकॉर्ड कुछ ही पलो तोड़ते हुए नजर आ रहा है और अपने नाम एक नए रिकॉर्ड बना रहा है। हम बात कर रहे हैं भारत के कप्तान रह चुके विराट कोहली के बारे में जो आज विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी बन चुके हैं जो सबसे इस शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में गिना जाता है। और विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के श्रेणियां में गिना जाता है इनकी विराट कोहली ने ऐसे ऐसे कारनामे किए हैं जिससे दर्शन दांतों तले उंगली दबा लेते हैं और सबको अपनी खेल प्रतिभा से आश्चर्य चकित कर देते हैं ऐसे तो विराट कोहली की बहुत से रिकॉर्ड है जो हम इस लेख में पूरी रिकॉर्ड के बारे में तो अच्छे से बताना मुश्किल हो जायेगा लेकिन आपको मैं इस लिखे में विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है? इसके बारे में आपको संक्षिप्त में आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है और देखें।

विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है?
विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है?

विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है?

क्रिकेट मैदान पर एक खिलाड़ी का सबसे महत्वपूर्ण क्षण है जब वह शतक मारता है। इस प्रतिष्ठानयुक्त क्षण के पीछे एक गहरा रहस्य छुपा होता है, जिसे समझना आम लोगों के लिए कठिन हो सकता है। एक ऐतिहासिक क्रिकेट रहस्य को समझने के लिए हमें विराट कोहली के उस सबसे तेज वनडे शतक का अन्वेषण करना होगा, जिसने क्रिकेट जगत को चौंका दिया था।

16 अक्टूबर 2013 को, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जयपुर में एक वनडे मैच खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 360 रनों का लक्ष्य तय किया था। इस मुश्किल मायने रखने वाले मैच में, विराट कोहली ने महान क्रिकेट क्षमता का परिचय दिया। महज 52 गेंदों में, उन्होंने 100 रनों की अत्यद्वितीय पारी खेली, जिसने क्रिकेट जगत को आश्चर्यचकित कर दिया।

  • शतक का रहस्य

विराट कोहली की शतक की रहस्यमयीता में कई कारगर कारक होते हैं। पहला रहस्य उनकी शतकीय पारी की स्थायिता में छुपा है। उनकी तेज गति, शानदार तकनीक और सही उपयोग उनकी बैट की खासियत हैं। दूसरा रहस्य उनकी मानसिकता में छुपा है। उनकी नियति, आत्म-समर्पण और संघर्षशीलता उन्हें हर मैच में अद्वितीय बनाती हैं।

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में धमाकेदार पारी

2013 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में विराट कोहली ने एक धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 52 गेंदों पर सेंचुरी जड़ी और वह इस समय में सबसे तेज शतक लगाने की रेकॉर्ड साधने में सफल रहे।

  •  शिखर धवन और रोहित शर्मा के साथ जादू

मैच के दूसरे मुकाबले में, ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 360 रनों का लक्ष्य रखा। हालांकि, भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को महज 43.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। इसमें शिखर धवन और रोहित शर्मा की जबरदस्त साझेदारी थी, जहाँ उन्होंने पहले विकेट के लिए 176 रनों की भारी पारी खेली।

  • विराट कोहली की विस्फोटक पारी

धवन के आउट होने के बाद, विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और सिर्फ 52 गेंदों पर 100 रनों की विस्फोटक पारी खेली। यह पारी उनके क्रिकेट करियर की सबसे तेज शतक थी, जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पल था।

  •  मैन ऑफ द मैच – रोहित शर्मा

साथ ही, रोहित शर्मा ने भी एक बेहतरीन पारी खेली, जहाँ उन्होंने सिर्फ 123 गेंदों पर 141 रनों की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

सबसे ज्यादा T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम कौन सी है?

2023 में विराट कोहली ने कितने शतक बनाए? 

विराट कोहली के पास एक सुनहरा मौका है जो एक महान क्रिकेट का भगवान खाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड के बहुत ही करीब पहुंच चुकी है जिसमें विराट कोहली के क्रिकेट करियर में वनडे इंटरनेशनल मैच में 48 शतक लग चुकी है जबकि सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे इंटरनेशनल माचो में 49 शतक के साथ अपने क्रिकेट करियर में अपनी भूमिकाएं निभाई थी और यह रिकॉर्ड एक अनोखा रिकॉर्ड बनके रह गया था विराट कोहली ने हाल ही में वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल मैच का 48 शतक लगाया शायद आप

यह जान के आश्चर्य होगी कि इन विराट कोहली के शतकों से टीम इंडिया आठ बार हर का सामना की है और 40 बार इन विराट कोहली के शतक के मदद से टीम इंडिया ने जीत हासिल की है भारत VS बांग्लादेश के खिलाफ हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने अपने तेजी से शतक पूरे करने के साथ ही विराट कोहली अब सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में नंबर वन पर अपनी जगह सुनिश्चित किया।

दूसरी ओर देखा जाए तो सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में इंटरनेशनल वर्ल्ड का में 49 शतक में केवल टीम इंडिया को 33 मैच जीत मिला है। और वही इंटरनेशनल क्रिकेट मैच जीत की बात करें तो विराट कोहली दूसरे नंबर पर है और पहले पायदान में ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं। जिन्होंने 55 शतक लगाए हैं और वही विराट कोहली ने 54 शतक लगाए जबकि सचिन तेंदुलकर ने 53 शतक लगाए हैं।

सारांश

आशा करता हूं कि मुझे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छा लगा होगा और आपको एक नई जानकारी जानने को मिला होगा यह जानकारी क्रिकेट एक्सपर्ट रिसर्च की टीमों के द्वारा तैयार किया जाता है शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन है यह सवाल बार-बार पूछा जाता है क्योंकि क्रिकेट मैच एक ऐसा खेल है जिसमें नए-नए रिकॉर्ड हमेशा बनते और टूटे रहते हैं हाल ही में ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड विराट कोहली तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं और सचिन की रिकॉर्ड के बहुत ही करीब पहुंच चुकी है इसी प्रश्नों के साथ या प्रश्न भी उठना है कि विराट कोहली का सबसे तेज शतक कौन सा है? क्योंकि शतकों के मामले में विराट कोहली टॉप फाइव में नंबर वन पायदान पर पहुंच चुकी है अधिक जानकारी के लिए और पढ़े यदि आपके कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में अपना राय और प्रश्न सेंड कर सकते हैं धन्यवाद

FAQ

Q1: विराट कोहली ने अपने पहले वनडे इंटरनेशनल शतक कब लगाया था?

उत्तर: विराट कोहली ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल शतक 2009 में लगाया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Q2: सचिन तेंदुलकर का सबसे अधिक शतक किस टीम के खिलाफ था?

उत्तर: सचिन तेंदुलकर का सबसे अधिक शतक पाकिस्तान के खिलाफ था।

Q3: विराट कोहली की अब तक की सबसे ऊची स्कोर क्या है?

उत्तर: विराट कोहली की अब तक की सबसे ऊची स्कोर 183 रन की थी, जो वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ थी।

Q4: विराट कोहली का सबसे प्रसिद्ध शतक कौन सी टीम के खिलाफ था?

उत्तर: विराट कोहली का सबसे प्रसिद्ध शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था, जिसमें उन्होंने 133 रन की पारी खेली थी।

Q5: विराट कोहली ने अपनी पहली वनडे इंटरनेशनल सेंचुरी किस टीम के खिलाफ बनाई थी?

उत्तर: विराट कोहली ने अपनी पहली वनडे इंटरनेशनल सेंचुरी श्रीलंका के खिलाफ बनाई थी।

Leave a Comment

आईपीएल 2024 में हैट्रिक छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची आईपीएल 2024 की सबसे तेज अर्धशतक लिस्ट IPL 2024 में किस भाई के आपने भाई को 4.5 करोड रुपए ठगा। सौतेले भाई वैभव ने ठगा हार्दिक और कुणाल पंड्या को 4.5 करोड रुपए आईपीएल 2024 में पहला शतक विराट कोहली